आमतौर में आजकल सभी शादी करना चाहते हैं तो अच्छी शादी सभी ही करना चाहते हैं किसी का सपना होता है कि शादी मेरी अच्छे से धूमधाम से हो और उनके पास पैसा नहीं होता है ।पैसे होने के कारण वह फिर ज्यादा अच्छी शादी नहीं कर पाते तो इसके लिए आप मैरिज लोन अप्लाई कीजिए आपको बैंक या कोई कंपनी से जरूर मिलेगा ।नीचे क्या-क्या उसका डॉक्यूमेंटेशन लगता है और कैसे मिलता है। शादी के लिए आप को बैंक या कोई ट्रस्टेड कंपनी से लोन मिल सकता है एक लाख से 20 लाख तक वह आपको लोन सकते हैं। इन पैसों का इस्तेमाल आप अपनी शादी के लिए कर सकते हैं जैसे कपड़े खरीद सकते हैं या ज्वेलरी और कई खानपान और निमंत्रण कार्ड आदि और भी बहुत सारे खर्चे को निपटा सकते हैं । और इस मैरिज लोन को आप घर बैठे के अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन कर सकते है आराम से आपने फोन या लैपटॉप से तो जल्दी से करो देर क्यों नीचे आपको इसके डॉक्यूमेंट के बारे में बताया जाएगा ।

मैरिज लोन के लिए जानते हैं क्या-क्या डॉक्यूमेंट और क्या-क्या इसके नियम है उसके बारे में जानकारी आपको देते हैं ?

1 सबसे पहले आपको इनकम सर्टिफिकेट अगर आप फार्मर है तो आपको form16 अगर आपको कोई नौकरी करते हैं तो आपको सैलरी स्लिप डिपॉजिट करनी होगी और आपको बैंक की कॉपी देनी होगी जिस बैंक से आप लोन ले रहे हैं शादी के लिए। 2 पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र,आधार कार्ड, दो फोटो इत्यादि। 3 प्रमाण पत्र आपको टेलीफोन बिल, राशन कार्ड, बिजली का बिल, बैंक स्टेटमेंट कॉपी, ड्राइविंग लाइसेंस ।

मैरिज लोन के लिए जो एलिजिबल है अब आपको उसके बारे में बताएंगे एलिजिबल है या नहीं है ?

1 भारत का नागरिक होना जरूरी है। 2 आपकी इनकम कम से कम 15000 होनी जरूरी है । 3 आपकी आयु 23 साल से 56 साल के बीच होनी जरूरी है। 4 शादी का कार्ड बना ले वो होना बहुत जरूरी है। 5 आप अगर जॉब करते हैं तो आपका सैलेरी अकाउंट एचडीएफसी या कोई भी बैंक का होना जरूरी है और लास्ट 6 महीने की सैलरी स्लिप होनी जरूरी है । 6 आपके पास कोई सरकारी दस्तावेज का प्रबंध अटेस्टेड करके देना जरूरी होगा जैसे आपका पासपोर्ट हो सकता है वोटर कार्ड आधार कार्ड आदि आदि । 7 अगर आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपको उस बिजनेस करते हुए 3 साल से ज्यादा होना चाहिए अगर आप किसान हैं तो आपको जमीन के पेपर देने होगे। 8 जो आपका या मैं बनेगा उसका 50% आपको डिपाजिट करना होगा प्रति माह।